बुरी आदत को छोड़ने के 4 तरीके

बुरी आदत को छोड़ने के 4 तरीके

अगर आप भी अपनी किसी बुरी आदत को छोड़ना चाहते हो, तो आज हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह अपने सभी बुरी आदतों को छोड़ सकते हो|

यह सभी तरीके को अपनाकर आप आसानी से किसी भी बुरी आदत को छोड़ सकते हो और अपने जीवन को बेहतर बना सकते हो| अगर हम भी अपने जीवन में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं और आगे बढ़ना चाहते हैं तो बुरी आदतों को छोड़ना बहुत आवश्यक है|

अगर हम लंबे समय तक बुरी आदतों से ग्रसित रहे, तो हमारा व्यक्तित्व भी पूरी तरह से खराब हो जाता है| हमें परिवार समाज में कोई भी इज्जत नहीं मिलती| बुरी आदत हमे कीड़े की तरह अंदर ही अंदर खा जाती है और फिर हमारा अस्तित्व ही खत्म हो जाता है|

इसीलिए बुरी आदतों को समय पर छोड़ना बहुत आवश्यक है| ज्यादातर लोग बुरी आदतों को छोड़ नहीं पाते| वो  छोड़ना तो चाहते हैं पर वह छोड़ ही नहीं पाते| कुछ दिन उस पर काम करते हैं और फिर वापस से उसी बुरी आदत को अपना लेते हैं|

तो अगर आप भी अपनी किसी भी बुरी आदत को नहीं छोड़ पाते हो तो आज हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे जिनको अपनाकर आप आसानी से बुरी आदतों को छोड़ सकते हो और अपने जीवन को बेहतर बना सकते हो| आइए जानते हैं कि बुरी आदत को छोड़ने के तरीके कौन से हैं|

बुरी आदतों की एक सूची तैयार करें

सबसे जरूरी यही है कि आपको पता होना चाहिए कि आप अपने किन किन बुरी आदतों को छोड़ना चाहते हैं| आपके जीवन में बहुत सारी बुरी आदतों होंगी जिनको आप छोड़ना चाहते हो|

उन सभी बुरी आदतों को एक जगह लिख ले जिनके बारे में लगता है कि वह आपके लिए सही नहीं है| जो भी आदत आपके भविष्य के लिए व आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं है उन सभी आदतों को एक जगह लिख ले| क्योंकि जब आप किसी भी आदत को लिख लेते हो, तो इससे आपके मन में एक स्पष्ट लक्ष्य बन जाता है कि “हां मैं इस काम को करना चाहता हूं”| इसीलिए आदतों को लिखना बहुत जरूरी है|

आप इन्हें छोड़ सकते हो

अगर आप भी किसी बुरी आदत को छोड़ना चाहते हो तो सबसे जरूरी यही है कि आपको खुद के ऊपर विश्वास होना चाहिए कि आप इन बुरी आदतों को छोड़ सकते हो|

ज्यादातर लोग धूम्रपान की आदत को नहीं छोड़ पाते क्योंकि उनको लगता है कि वे कभी इस आदत को छोड़ ही नहीं पाएंगे और भी इसीलिए उसे नहीं छोड़ पाते| इसीलिए चाहे कोई भी काम करना हो या किसी भी आदत को छोड़ना हो विश्वास होना बहुत जरूरी है और जब आप किसी भी आदत को लिख लेते हो, तो इस से भी आपका विश्वास बढ़ जाता है और आपको पता चल जाता है कि “हां मैं सच में इस आदत को छोड़ना चाहता हूं”|

अगर आप भी किसी आदत को छोड़ने के लिए खुद पर विश्वास करना चाहते हो, तो आप बार-बार उस आदत को दोहराये|

जैसे कि अगर आप धूम्रपान की आदत को छोड़ना चाहते हो तो आप बार-बार कह सकते हो कि “हां मैं धूम्रपान की आदत को छोड़ना चाहता हूं, हां मैं धूम्रपान की आदत को छोड़ना चाहता हूं” और जब आप लगातार इस बार इस बात को दोहराओगे तो आपका खुद के अंदर विश्वास बढ़ जाएगा|

नई आदत को समय दें

अगर आप भी किसी भी पुरानी आदत को छोड़ना चाहते हो तो इसके लिए आपको कुछ समय देना होगा| जल्दबाजी में कभी भी हम किसी भी आदत को इतनी आसानी से नहीं छोड़ पाएंगे|

ज्यादातर लोग एक या 2 दिन किसी आदत को छोड़ने की कोशिश करते हैं और फिर उनको लगता है कि वह इसे नहीं छोड़ पाएंगे लेकिन अगर हम किसी आदत को छोड़ना चाहते ,हैं तो हमें लगातार 3 सप्ताह तक उससे दूर रहने का प्रयास करना चाहिए और 3 सप्ताह के बाद में वह आदत अपने आप ही हमसे दूर चले जाएगी और हमारी दिनचर्या से हट जाएगी|

इसीलिए अगर आप किसी भी आदत को छोड़ना चाहते हो तो उसे कम से कम 3 सप्ताह का समय दें और देखना फिर वह आदत अपने आप ही दूर हो जाएगी|


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