मौन रहने का अभ्यास करें Practice silence

मौन रहने का अभ्यास करें Practice silence

आज हमारा जीवन इतना बदल गया है कि हम 5 मिनट भी बिना बोले नहीं रह सकते या तो हम अपने दोस्तों से बातें करने लगे रहते हैं|पर जीवन में सफलता के लिए मौन रहना भी बहुत जरुरी हैं| आज हम आपको बताएँगे की आप कैसे मौन रह सकते हैं|

आंखिर हम मौन क्यों नहीं रह पाते Why can’t we remain silent

हम एक ऐसी दुनिया में जी रहे होते हैं जो हमारे कानों के अंदर शोर को पैदा करती रहती है| आज हमारे जीवन की रफ्तार इतनी तेज हो चुकी है कि 2 मिनट के लिए भी चुप रहना हमारे लिए बहुत मुश्किल है| हमारे आसपास आवाज करती मशीन, मोटर गाड़ियां या जोर-जोर से बजते  स्पीकर होते हैं जो हमारा ध्यान पूरी तरह से भंग कर रहे होते हैं|

मौन रहना क्यों जरुरी हैं Why is it important to remain silent

अगर हम अपना ध्यान इन चीजों से हटाकर बस दिन के कुछ समय के लिए भी अपने आप पर लगाये और अपने जीवन के उद्देश्य पर ध्यान लगाए, तो यह हमारे अंदर एक नई शक्ति भरता है और हम दूसरों से अलग भी बनते हैं|

इसीलिए आपको दिन में मौन रहने का अभ्यास करना चाहिए| मौन रहने में वह शक्ति छुपी हुई है जो हमारे शरीर की सभी बीमारियों को हटा सकती है| हमारे जीवन से सभी समस्याओं को खत्म कर सकती है और हमें नई शांति, नई ऊर्जा और नयी समझ प्रदान कर सकती है |

मौन रहने के फायदे Benefits of staying silent

देखा गया है कि जितने भी लोग दिन के कुछ समय में मौन रहकर अपने जीवन पर ध्यान लगाते हैं, वह बहुत ही कम बीमार होते हैं या होते ही नहीं है| क्योंकि मन की शक्ति बहुत ज्यादा है| यह हमारे शरीर को पूर्ण रूप से बीमारियों से मुक्त कर सकती है|

मौन रहने से आप अपने लक्ष्यों के प्रति योजना बना सकते हो और फिर उनको हासिल कर सकते हो|

इसीलिए हमें भी इसका अभ्यास करना चाहिए अभ्यास|

हम मौन अभ्यास कैसे कर सकते हैं | How can we practice silence?

अगर आप भी मौन अभ्यास करना चाहते हो, तो आप किसी शांत जगह खड़े हो जाओ और अपना ध्यान अपने सांस पर केंद्रित करो और जैसे जैसे सांस बाहर जाए वैसे वैसे ही अपने सभी नकारात्मक विचारों को बाहर छोड़ दो और जैसे-जैसे नयी सांस अन्दर जाए वैसे वैसे ही नहीं सकारात्मक विचार अपने अंदर ले लो|

आप इस स्थिति में कुछ प्रार्थना ही कर सकते हो और ईश्वर से जुड़ सकते हो| ऐसा करने से आपके अंदर एक नई शक्ति आती है| इसीलिए हर दिन कम से कम 10 से 15 मिनट मौन रहने की कोशिश करें और अपने जीवन के उद्देश्य पर ध्यान दें|

ध्यान दें कि आप अपने जीवन में क्या करना चाहते हो और आप की यही आदत आपको सफलता दे कर जाएगी|

निम्न बातों का हमेशा ध्यान रखें और उनकी पालना करें

दिन की 10 से 15 में अपने लिए निकालें और उसमें अपने भविष्य के लिए नई योजनाएं बनाएं|

किसी अकेली जगह जाकर खुद के स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करें और कुछ अच्छे विचार सोचने की कोशिश करें|

शांत जगह जाकर अपने मन को शांत कर ले और अपनी सांसो पर ध्यान दें और खुद से कहे कि “ईश्वर मेरे साथ है और मेरे साथ सब कुछ सही हो रहा है”| बार-बार यह लाइनें कहे| इन लाइनों में अद्भुत शक्ति छुपी हुई है|

दिन में कुछ समय निकालकर बाहरी दुनिया से खुद को हटा ले और खुद के शरीर, खुद के जीवन पर ध्यान दें| यह आपको नहीं अद्भुत भावनाएं महसूस कराएगा|

मौन अभ्यास करने के फायदे Benefits of practicing silent

  • इससे आप कभी भी बीमार नहीं होते और आपका शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है|
  • मौन रहने से आप कभी भी तनाव की स्थिति से नहीं गुजरेंगे
  • कुछ समय से मौन रहने के कारण आप उसमें अपने भविष्य की योजनाएं बना सकते हो और अपने जीवन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हो|
  • देखा गया है कि जो लोग मौन रहते हैं वह अपने कार्य को ज्यादा अच्छी तरीके से कर पाते हैं और मैं खुद के अंदर नहीं उर्जा भी रख पाते हैं|

इसीलिए दिन में दिन का कुछ समय निकालकर मोहन अभ्यास करें और खुद के जीवन को सुधारने की कोशिश करें| मोहन अभ्यास के दौरान खुद की गलतियों को ढूंढो और फिर उनको सुधारने की कोशिश करें और अपने नए सपने भी देखें| फिर  उनको पूरा करने के लिए नई योजनाएं भी आप मौन  अभ्यास के दौरान सोच सकते हो|

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