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health and fitness goal

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आज हम आपको ऐसे  health and fitness goal बतायेंगे जिनको achieve करने से आपकी सेहत अच्छी रहती हैं व आपका विश्वास भी बढ़ता हैं|

जिम को ज्वाइन करें

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शरीर को बीमारियों से बचाने तथा लंबे समय तक जवान दिखने के लिए आप व्यायाम या जिम को ज्वाइन कर सकते हो|

आप सप्ताह के किसी भी 3 दिन या 4 दिन जिम जा सकते हो, ताकि आप अपने शरीर को अच्छी स्थिति में रख सको | इसके लिए आप किसी चार दिनों का चुनाव कर ले तथा बाकी 3 दिन आप व्यायाम क्लास ले सकते हो|

पोस्टिक आहरो की लिस्ट बनाये|

आप अपने खाने पर भी ध्यान देकर अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हो| क्योंकि एक अच्छा पोस्टिक आहार आपके वजन को कम करने के साथ-साथ, आपकी मांसपेशियों को भी मजबूत करता है|

आप किसी डॉक्टर से मिलकर अपने लिए एक अच्छे खाने की लिस्ट तैयार करवा सकते हो या आप ऐसे दोस्त से मिल सकते हो जो अपनी फिटनेस पर काफी ध्यान देता हो|

हर दिन 30 मिनट दौड़े

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यह तो आपके स्वास्थ्य को मजबूत बनाता है| आप हर दिन सुबह 15:00 मिनट तथा शाम को 15:00 मिनट walk पर जा सकते हैं| आप अपने किसी दोस्त या कहीं और पैदल जा सकते हैं|

आप कभी-कभी ऑफिस बाइक पर जाने की बजाय बदल जा सकते हो, इससे आपकी morning walk व evening walk भी हो जाएगी|

सुबह 5:00 बजे से पहले उठना

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  • सुबह जल्दी उठने से आप पूरे दिन नई उर्जा को महसूस करोगे| साथ ही इसके अलावा आपका शरीर पाचन भी अच्छी तरह से करता है|
  • सुबह जल्दी उठने से आप खुद का आत्म विश्लेसन कर सकते हो और अपने दिन की भी योजना बना सकते हो|
  • सुबह जल्दी उठने से आपका शरीर भी स्वस्थ बनता है ,इसीलिए सुबह जल्दी उठना भी आपका एक छोटा goal  हो सकता है|

फास्ट फूड पर कम ध्यान दें

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  • अगर आपने सप्ताह में तीन बार बाहर खाना खाते हो, तो इस बार आप को सप्ताह में एक बार ही बाहर खाने खाना खाने का goal बनाना चाहिए| क्योंकि फास्ट फूड आपके शरीर को बीमारियों से भर देता है, तथा उनकी बीमारियों पर भी आपका काफी सारा पैसा खर्च हो जाता है|

इसीलिए कम से कम सप्ताह में एक ही बार बाहर खाना खाए इससे आप अपने मासिक खर्च भी कम कर सकते हो

आदर्श वजन पाने का goal बनाएं

  • आपका जितना वजन कम होगा, उतना ही आपका शरीर स्वस्थ होगा| इसीलिए आप जितना वजन पाना चाहते हो आप उसका goal बना सकते हो|
  • वजन कम करने से व्यक्ति का आत्मसम्मान भी बढ़ जाता है और उसका शरीर भी स्वस्थ रहता है|

सप्ताह में 1 दिन व्रत रखे |

आप अपने वजन को आदर्श वजन बनाने के लिए किसी भी एक दिन व्रत रख सकते हो| इसके लिए आप अपने मनपसंद दिन का चुनाव करें और उस दिन आप सिर्फ पानी ही पीएं| इससे आपका वजन धीरे-धीरे अपने आप कम हो जाएगा और आपका शरीर भी स्वस्थ रहता है|

एल्कोहलिक पदार्थों का सेवन बंद करें|

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एल्कोहलिक अच्छे स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल सही नहीं है| इसीलिए आप सिर्फ सप्ताह में एक ही दिन एल्कोहलिक पदार्थ का सेवन करने का goal बनाए|

कम सेवन करने से आपके सेहत अच्छी होने के साथ-साथ आपके मासिक खर्चे भी कम हो जाते हैं|

health and fitness goal(7-15)

इनके अलावा आप बहुत से goal बना सकते हो जो, आपकी हेल्थ और फिटनेस को मजबूत बनाएंगे|

  • कम से कम एक  दिन अपने ऑफिस पैदल जा सकते हो |
  • सप्ताह में सिर्फ एक ही बार मांसाहारी भोजन करने का निर्णय ले सकते हो|
  • सप्ताह में कम से कम 1 दिन सुबह उठकर खुद के लिए ,खुद ही खाना बना सकते हो|
  • हर दिन सुबह उठकर 2 मिनट के लिए मेडिटेशन meditation  कर सकते हो |
  • महीने में दो बार आप कहीं बाहर खुले में ताजी हवा खाने के लिए जा सकते हो |
  • fast food  का सेवन कम कर सकते हो
  • coffee व चाय पर नियंत्रण पा सकते हो

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