crossorigin="anonymous"> गुस्से को काबू में कैसे करें how to control anger in hindi

गुस्से को काबू में कैसे करें how to control anger in hindi

ज्यादातर लोग ही खुद को नियंत्रण में नहीं रख पाते इसलिए वह अपने कार्यों पर भी ध्यान नहीं दे पाते हैं इसलिए खुद को शांत रखना बहुत जरूरी है| इसीलिए खुद को गुस्से से दूर कैसे रखें और खुद के गुस्से को काबू में कैसे करें पता होना चाहिए |

आइए जानते हैं कि गुस्से को काबू में कैसे करें| how to control anger in hindi

गहरी सांस लें

जब भी आपको गुस्सा आए तो आपको अपनी आंखें बंद करें एक गहरी सांस लेनी चाहिए तथा 10 तक गिनती गिननी चाहिए| ऐसा करने से आप खुद को शांत रख पाओगे और खुद के गुस्से को भी शांत रख पाओगे|

आप 10 तक गिनती करें और जब दोबारा गुस्सा शांत ना हो तो फिर से 10 तक गिनती करें| ऐसा एक या 2 मिनट करने से ही आप बिल्कुल नॉर्मल हो जाओगे तथा खुद के गुस्से को आसानी से दूर कर पाओगे |

गुस्से की वजह तलाश करें

जब भी आपको गुस्सा आए तो इस बात की जांच शुरू करें कि आपको गुस्सा किस बात पर आ रहा है और यह जायज है या नहीं |लोगों को ही छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आने लगता है और वह बिल्कुल भी उचित नहीं होता है|

लेकिन जब आप ध्यान से देखते हो तो आपको पता चलता है कि मैं जिस बात पर गुस्सा कर रहा हूं वह गुस्से लायक है ही नहीं| यह तो एक नॉर्मल सी बात है जिस पर मैं बेवजह ही गुस्सा कर रहा हूं| यह सोचने से ही आपका गुस्सा दूर हो जाता है|

फ़ोन पर ध्यान लगा ले

कहते हैं कि फोन हमारा ध्यान भंग करता है और यह सच भी है| लेकिन कभी-कभी हम फोन का इस्तेमाल खुद को शांत रखने के लिए भी कर सकते हैं| जब भी आपको गुस्सा आए तो फोन में कोई भी अपने मनपसंद चीज देखे या कोई हंसी मजाक का वीडियो देखें| ऐसा करने से भी आप अपना ध्यान गुस्से वाली बात से हटा सकते हो और फोन पर ध्यान लगाकर अपने गुस्से को दूर कर सकते हो|

इसीलिए जब भी आपको गुस्सा आए तो अपना फोन खोलें और आप फेसबुक इंस्टाग्राम या यूट्यूब चला सकते हो ताकि आप अपने गुस्से को दूर कर सको|

एक छोटा सा ब्रेक ले

ऐसा भी बहुत बार होता है कि आप लगातार काम करते करते थक जाते हो और आपको गुस्सा आने लगता है| बहुत बार लगातार कार्य करने से आपके व्यवहार में गुस्सा आ जाता है |

कभी भी लगातार कार्य ना करें और छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहे| जब भी आपको गुस्सा आए तो एक छोटा सा ब्रेक ले और पानी पिए| पानी भी हमारे तनाव के स्तर को घटाता है और हमें गुस्से से दूर करता है|

व्यायाम करें

जो लोग हमेशा नियमित रूप से व्यायाम करते हैं उनके गुस्से का स्तर भी काम रहता है क्योंकि व्यायाम हमारे दिमाग को शांत करता है तथा हमारे शरीर को नियंत्रण की स्थिति में लाता है| इसीलिए जरूरी है कि हमें नियमित रूप से व्यायाम करें ताकि हम भी अपने गुस्से को नियंत्रित करना सीख जाए|

खानपान पर ध्यान दें

अगर हम बहुत ज्यादा तैलीय पदार्थ खाते हैं तो इससे भी हमारे गुस्से आने का स्तर बढ़ जाता है और हमारे दिमाग में तनाव का स्तर भी बढ़ता है|

अपने खाने की चीजों का ध्यान रखें और उनकी नई सूची तैयार करें| ऐसा करने के लिए आप किसी सलाहकार की मदद ले सकते हो ताकि आप भी अपने गुस्से को नियंत्रण में कर सको|

ज्यादा पानी पिए

अगर आपको भी दिन में बहुत बार बार गुस्सा आता है तो यह आपके शरीर में पानी की कमी के कारण भी हो सकता है क्योंकि जब हमारे शरीर में पानी की कमी होती है तो हमारे तनाव का स्तर बढ़ जाता है |इसीलिए बार-बार पानी पीते रहे क्योंकि पानी हमारे शरीर में नई ऊर्जा भरता है तथा हमारे तनाव के स्तर को भी कम करता है|

अत जब भी आपको गुस्सा आए तो एक पानी का गिलास पिए और ऐसा करने से आपका गुस्सा दूर हो जाएगा|

सोने का समय बढ़ाये

कम सोने के कारण भी हमें ज्यादा गुस्सा आता है और ऐसा देखा भी जाता है| इसीलिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है |अत अज से ही रात को जल्दी सोए और सुबह जल्दी उठे और कम से कम 6 घंटे की नींद पूरी करें ताकि आप भी अपने गुस्से को नियंत्रण में रख सको|

छोटा होलीडे प्लान करें

लगातर कार्य करने से भी आपका स्वभाव बदलना शुरू हो जाता है| हम कम से कम हर महीने 1 दिन कहीं बाहर घुमने जाए या कहीं बाहर खाना खाए तथा नए लोगों से मिले| ऐसा करने से भी हम अपने गुस्से को दूर कर सकते हैं|

अपने दोस्तों की संख्या बढ़ाये

बहुत बार हमें अकेलापन भी गुस्सा का शिकार दिलवा सकता है| क्योंकि जब हम अकेलापन महसूस करने लग जाते हैं तो इससे हमारे मन में हीन भावना पैदा होती है और हमें गुस्सा आना शुरू हो जाता है| अगर आप भी अपने गुस्से को नियंत्रण करना चाहते हो तो अच्छे स्वभाव वाले दोस्तों से दोस्ती बढ़ाएं तथा शांत दोस्तों के साथ रहे| ऐसा करने से आप भी अपने गुस्से को नियंत्रण में रखा सीख जाओगे|

किसी सलाहकार की मदद ले

अगर आप भी अपने गुस्से को नियंत्रण में रखना चाहते हो और वास्तव में ऐसा करना चाहते हो तो आपको भी किसी सलाहकार की मदद लेनी चाहिए तथा उनसे कुछ ऐसे टिप्स जरूर पूछना चाहिए कि आप कैसे अपने गुस्से को नियंत्रण में रख सकते हो| वह आपकी हर संभव मदद करेगा तथा आप के गुस्से का कारण भी बताएगा| और गुस्सा दूर करने का तरीका भी बताएगा|

इसीलिए अगर आप वास्तव में गुस्से को नियंत्रण करना चाहते हो तो जरूर किसी सलाहकार की मदद ले ले|

गुस्से के दुष्प्रभाव के बारे में सोचें

गुस्से हमारे तनाव के स्तर को बढ़ाता है तःथा हमारी आयु भी कम करता है| देखा गया कि जो लोग हमेशा गुस्से से भरे होते हैं उनकी उम्र शांत रहने वाले व्यक्तियों की तुलना में ज्यादा दिखाई देती है और जब हम गुस्से के दुष्प्रभाव के बारे में बार-बार सोचने लग जाएंगे तो इससे भी हमें प्रेरणा मिलेगी कि हमें गुस्से से दूर रहना चाहिए और इसी कारण हम गुस्से को भी नियंत्रण में रख सकते हैं|

नए सेमिनार ज्वाइन करें

अगर आप भी अपने गुस्से को नियंत्रित करना चाहते हैं तो आप मोटिवेशन वाले सेमिनार ज्वाइन कर सकते हो या आप किसी भक्ति समारोह में भी जा सकते हो क्योंकि वहां जाने से आपका मन शांत रहेगा तथा आप को कुछ नया सीखने को भी मिलेगा| इसीलिए जरूरी है कि हम सेमिनार में भाग लेते रहे तथा खुद को नियंत्रण में रखना जरूर सीखें |

खुद को पहचाने

जो व्यक्ति खुद को पहचान लेता है वह कभी भी गुस्सा नहीं करता है क्योंकि आपको पता होना चाहिए कि यहां पर गुस्से लायक कोई बात है ही नहीं और फिर आप खुद को नियंत्रण में रख सकते हो|

अगर आपने एक बार खुद को पहचान लिया तो आप आसानी से खुद को शांत रखोगे और खुद को गुस्से से भी दूर रख सकते हो|

खुद को पहचाने और जाने कि आप कैसे हो और आप क्या बनना चाहते हो |

अपने प्रिय व्यक्तियों से ज्यादा बातें करें

जबआप काम करके घर लौटे तो आते ही अपने बच्चों को गले लगाए| अपने पत्नी या पति  को गले लगाए या आप उनको किस कर सकते हो| ऐसा करने से भी आपका स्वभाव बदल जाता है और आपके अंदर गुस्से की बजाय प्यार भरना शुरू हो जाता है|

आप अपने बच्चों के लिए गिफ्ट खरीद सकते हो या उनको कहीं बाहर घुमाने ले जा सकते हो| ऐसा करने से भी आप अपने गुस्से को कम कर पाओगे और खुद को नियंत्रण में रख पाओगे|


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