crossorigin="anonymous"> नयी आदतें बनाये the 21/90 formula के साथ

नयी आदतें बनाये the 21/90 formula के साथ

नयी आदतें बनाये the 21/90 formula के साथ

अगर आप भी नई आदतें छोड़ या अपना नहीं पाते हैं ,तो आज हम आपको आदतें अपनाने का 21/90 का नियम | इस नियम के द्वारा आप किसी भी आदत को आसानी से विकसित कर सकते हो और किसी भी आदत से छूटकारा भी पा सकते हो|

यह नियम आपको बताएगा की आदतें किस तरह से कार्य करती है और वे किस तरह से धीरे-धीरे अपनी जड़ें हमारे दिनचर्या में जमा लेती है| आइए जानते हैं कि आखिर क्या है 21/90 का नियम

21/90 के नियम का महत्व

देखने में भले ही यह आपको किसी गणित का कोई सूत्र ही लगे, पर यह गणित का सूत्र नहीं है| यह आदत अपनाने व किसी भी आदत को छोड़ने का सर्वश्रेष्ठ सूत्र स्तर है|

आपने काफी बार नई आदतें विकसित करने की कोशिश की होगी, पर जैसे ही आपने एक या दो दिन काम किया, उसके बाद आप फिर से कोशिश करना छोड़ देते हैं| आदतों को अपनाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है और हमें लगता है कि, मैं किसी भी नई आदत को कभी भी नहीं अपना पाऊंगा, तो अगर आप भी नयी आदतें नहीं अपना पाते हैं, तो आप इस नियम का इस्तेमाल कर सकते हैं|

आइए जानते हैं 21/90 का नियम की क्या परिभाषा है

21/90 नियम की परिभाषा

अगर हम लगातार 21 दिनों तक किसी भी कार्य को दोहराए ,तो वह हमारी आदत बन जाती है यानी अगर हम 21 दिन तक कोई भी कार्य को अपने डेली रुटीन में शामिल कर ले तो, वह कार्य ही हमारी आदत बन जाती है और फिर वह आदत अगले 90 दिनों में हमारी जीवनशैली बन जाती है| वह हमेशा के लिए हमारे जीवन शैली में शामिल हो जाती है|

आइए मैं इसे उदाहरण से समझाता हूंthe 21/90 formula

उदाहरण के द्वारा 21/90 नियम

  • अगर आप लगातार 21 दिनों तक धूम्रपान करते हो तो, वह आपकी आदत बन जाएगी और अगर आप ऐसा ही 90 दिनों तक करते हो, तो फिर आप की जीवन शैली में धूम्रपान करना शामिल हो जाएगा और फिर आप उसे कभी भी नहीं छोड़ पाओगे|  लेकिन अगर हम खुद को 21 दिनों तक धूम्रपान करने से दूर रखे, तो हमारी आदत धूम्रपान ना करने की बन जाती है और अगर हम 21 दिनों को 90 दिनों तक ले जाए, तो हमें कभी भी धूम्रपान करना पसंद नहीं करेंगे|
  • अगर हम लगातार 21 दिनों तक सुबह जल्दी उठे, तो सुबह जल्दी उठना हमारी एक दिनचर्या बन जाएगी और हम अपने आप ही सुबह जल्दी जाग आनी शुरु हो जाएगी और अगर ऐसा अगले 90 दिनों तक लगातार करते रहते हैं, तो हम जिंदगी भर ही सुबह जल्दी उठेंगे| तो अगर हम भी सुबह जल्दी उठना चाहते हैं तो हमें बस शुरुआत में 21 दिनों तक सुबह जल्दी उठने का लक्ष्य बनाना चाहिए और फिर धीरे-धीरे सुबह उठना हमारी आदत बन जाएगी और अगर हमें यही 90 दिनों तक करते आते हैं तो वह हमारी जीवनशैली ही बन जाएगी|
  • अगर हम भी सुबह लेट तक सोते हैं, तो वह भी हमारी एक जीवनशैली ही बन चुकी है क्योंकि हमने उसको लगातार 90 दिनों तक दोहराया है|

तो अब आप समझ गए होंगे, कि किस तरह हमारे जीवन में हमारे कार्य ही आदतों का निर्माण करते हैं|  

अगर आप भी किसी आदत को छोड़ना चाहते हो तो 21 दिन तक उस आदत को छोड़कर रखो, फिर आपको कभी भी फिर आपका मन कभी भी उस आदत को अपनाने का नहीं करेगा|

the 21/90 formula नयी आदतें बनाये 21/90 नियम के साथ

अगर आप नयी  आदत को विकसित करना चाहते हैं, तो 21 दिनों तक अपने आपको उस  आदत को अपनाने के लिए फाॅर्स (Force) करें और फिर वह आदत आपकी जीवनशैली में धीरे धीरे बैठ जाएगी|

आइए जानते हैं कि आप कैसे इस नियम का इस्तेमाल कर सकते हैं

21/90 नियम का इस्तेमाल कैसे करे 

अब मैं आपको इस नियम को अपनाने की 4 स्टेप बताऊंगा की कैसे आप इसे अपने जीवन में उतार सकते हो और नयी आदतें विकसित कर सकते हो|

सबसे पहले अपने लक्ष्य निर्धारित करें

आप जिन जिन भी आदतों को अपनाना चाहते हो, सबसे पहले आपको उन को ढूंढना होगा तथा फिर आप उन सभी आदतों को एक डायरी में उतार ले|

  • मान लीजिए कि आप धूम्रपान की आदत को छोड़ना चाहते हैं, तो आप उसे लिख ले “कि मैं धूम्रपान को छोड़ना चाहता हूं”|
  • मान लीजिए कि आप टीवी देखने की आदत को छोड़ना चाहते हैं, तो उसे भी लिख ले कि “मैं टीवी देखना छोड़ना चाहता हूं”|
  • मान लीजिए आप सुबह उठने की आदत को विकसित करना चाहते हैं, तो डायरी में लिख ले कि “मैं हर दिन सुबह जल्दी उठना चाहता हूं”|

आपकी जो भी आदत है, उन सभी आदतों को ढूंढकर एक डायरी में लिख लेना चाहिए|

अपने आपको फोर्स करें

अब आपको अगले 21 दिनों तक आपने जो भी आदत लिखी है, उन पर काम करना होगा यानी कि अगर आप धूम्रपान को छोड़ना चाहते है तो खुद को 21 दिनों तक धूम्रपान से दूर रहिये |

पहले दिन छोड़ना जितना कठिन होगा ,उससे दूसरा दिन छोड़ना थोड़ा आसान होगा और तीसरे दिन धूम्रपान को छोड़ना और भी आसान होगा और अगर आप इसी तरह 21 दिनों तक करते हो, तो वह आपकी आदत छूट जाएगी |

  • अगर आप टीवी देखने की लत को छोड़ना चाहते हैं ,तो शुरुआत में उसे छोड़ देने की योजनाएं बनाएं|(21 days तक )
  • अगर सुबह जल्दी जागना हैं , तो शुरुआत में 21 दिनों तक लगातार सुबह उठने का प्लान बनाएं और उसको निभाए भी|
  • और ऐसा करने के लिए खुद को फाॅर्स करते रहे की हां मैं इस आदत को अपनाना चाहता हु| कभी कभी आपका मन भी ये करने का नहीं करेगा बस तभी खुद को फाॅर्स करते रहे|

खुद को प्रेरित करते रहे

नयी आदतें बनाये 21/90 नियम के साथ the 21/90 formula
नयी आदतें बनाये 21/90 नियम के साथ the 21/90 formula

नयी आदतें बनाना इतना मुश्किल नहीं है| बहुत बार हम खुद से हार मान जाते हैं, कि मैं यह नहीं कर पाऊंगा और हम कहते हैं कि “मैं आज यह नहीं कर पाऊंगा” पर मैं कल से जरूर कर लूंगा|  उस समय आपको खुद को प्रेरित करना होगा और कहना होगा कि “नहीं, आज ही मैं इसे करूंगा”|

  • मान लीजिए कि आप धूम्रपान की आदत को छोड़ना चाहते हैं, तो शायद आपके मन में काफी बार आएगा कि “मैं आज आज तो सिगरेट पी ही लेता हूं, कल से मैं इसे छोड़ दूंगा”| बस उसी वक्त खुद को प्रेरित कीजिए और कहिए कि “मैं आज से ही इसे छोड़ने जा रहा हूं, और मैं यह कर सकता हूं”| फिर यही अगले 21 दिनों तक खुद को सिगरेट से दूर रखने के लिए खुद को प्रेरित करते रहे| फिर यही अगले 21 दिनों तक खुद को सिगरेट से दूर रखने के लिए खुद को प्रेरित करते रहे|
  • अगर आप भी टीवी की आदत को छोड़ना चाहते हैं, तो शुरुआत में आपको काफी कठिनाई होगी| आपके मन में काफी सारे चित्र आएंगे, कि मुझे टीवी में यह जाकर देखना चाहिए या वह मूवी देखनी चाहिए| बस आपको उसी वक्त खुद पर नियंत्रण रखना होगा और प्रेरित करना होगा कि “हां मैं टीवी देखना नहीं चाहता, क्योंकि यह मेरे कैरियर के लिए अच्छा नहीं है”| बस आपको इसी तरह अगले 21 दिन तक खुद को प्रेरित रखना होगा और टीवी देखने से बचना होगा|
  • जब भी आपकी सुबह अलार्म बजेगी , तो शायद आप उठना पसंद नहीं करोगे और कहोगे कि “मैं कल से उठूंगा, आज आज तो मैं सो ही लेता हूं”| बस उसी वक्त खुद से कहिए कि “हां मैं इस आदत को अपनाना चाहता हूं, और मैं आज से ही सुबह उठाना शुरू करूँगा”|  तुरंत ही बिस्तर पर बैठ जाए और खुद को प्रेरित करें कि “मैं अगले 21 दिनों तक यही काम करता रहूंगा” और फिर देखना 21 दिन के बाद में आपको अलार्म की भी आवश्यकता महसूस नहीं होगी| आपकी आंखें अपने आप ही सुबह जितने भी बजे आप उठना चाहते हो, उसी टाइम अपने आप ही खुलना शुरू हो जायेंगी|

तो आपको इस प्रकार खुद को प्रेरित करते रहना है, कि “हां मैं इस आदत को अपनाना चाहता हूं,|

नयी आदतें अपनाना इतना आसान काम नहीं है| नयी आदतें वो ही लोग अपना पाते हैं, जो खुद को लगातार प्रेरित करते रहते हैं, इसीलिए हमें आदतों का निर्माण करने में भी बहुत ज्यादा ऊर्जा व नियंत्रण की आवश्यकता होगी, जो हमें खुद पर रखना भी होगा|

the 21/90 formula

अपनी आदतों को रोज दोहराए

नयी आदतें बनाये 21/90 नियम के साथ the 21/90 formula
नयी आदतें बनाये 21/90 नियम के साथ the 21/90 formula

जब भी आप सुबह उठे तो आप किन-किन आदतों को छोड़ना चाहते हो, उनको बार-बार अपने मन में दोहराए और ऐसा दोहराने से आपका विश्वास और भी ज्यादा बढ़ जाएगा और फिर आप उन आदतों को जल्द से जल्द छोड़ना सीख जाओगे|

  • सुबह उठते ही खुद से कहिए कि “मैं आज धूम्रपान नहीं करूंगा ,क्योंकि मैं धूम्रपान की आदत को छोड़ना चाहता हूं”|
  • “ मैं आज टीवी नहीं देखूंगा,क्योंकि मैं टीवी की लत को छोड़ना चाहता हूं”|
  • “मैं इसी तरह रोज सुबह सुबह उठूँगा, क्योंकि मैं हर दिन सुबह उठकर काम करना चाहता हूं”|

जब आप इस तरह बार-बार अपनी आदतों को दोहराते हो, तो वह आपके अवचेतन मन में जाकर बैठना शुरू हो जाती है और आपको खुद पर विश्वास भी होने लगता है कि “हां मैं इस आदत को छोड़ सकता हूं व मैं इनकी जगह नयी आदत को मैं अपना सकता हूं| इसीलिए बार-बार अपनी आदतों को दोहराते रहे| इससे आपके अंदर नया आत्मविश्वास भी पैदा होगा और नयी आदतों को अपनाना और भी आसान हो जाएगा|

the 21/90 formula नयी आदतें बनाये 21/90 नियम के साथ the 21/90 formula

The final word

नयी आदतें बनाये 21/90 नियम के साथ the 21/90 formula
नयी आदतें बनाये 21/90 नियम के साथ the 21/90 formula
  • तो आप इस विधि का इस्तेमाल करके अपनी किसी भी आदत को आसानी से छोड़ भी सकते हो और नई आदतों को अपना भी सकते हो|
  • इस नियम क अनुसार बस आपको खुद को शुरुआत में 21 दिनों तक किसी भी आदत को लगातार अपनाना होगा और फिर धीरे-धीरे वह आपकी हमेशा के लिए आदत बन जाएगी और अगर हम उसी कार्य को लगातार 90 दिनों तक करते हैं तो वह हमारी जीवनशैली में शामिल हो जाएगी| बस आपको इस को अपनाने के लिए खुद को प्रेरित रखना होगा और बार-बार आपको अपनी आदतों को दोहराना होगा|
  • यह नियम आपके लिए बहुत ही ज्यादा कारगर साबित होगा| बस आपको उस आदत से 21 दिनों तक दूर रहना होगा और फिर वो धीरे धीरे अपने आप छूट जायेगी|
  • तो इस तरह आप अपनी किसी भी बुरी आदत को जल्द से जल्द छोड़ भी सकते हो और किसी अच्छी आदत को जल्द से जल्द अपना भी सकते हो|